मेटा कंपनी अपने इंस्टाग्राम प्लेटफार्म के लिए एक नया और अनोखा फीचर ‘लॉक्ड रील्स’ (Locked Reels) की टेस्टिंग पे काम रहा है, ये खाश फीचर जो यूज़र्स को अपनी रील्स को पासवर्ड या सीक्रेट कोड के ज़रिए लॉक करने की सुविधा देगा। यह फीचर खासतौर पर क्रिएटर्स, ब्रांड्स और इन्फ्लुएंसर्स के लिए उपयोगी हो सकता है, जो अपने कंटेंट को सीमित दर्शकों तक पहुंचाना चाहते हैं।

क्या है ‘लॉक्ड रील्स’ (Locked Reels) फीचर?
इंस्टाग्राम के नए ‘लॉक्ड रील्स’ फीचर के तहत, क्रिएटर्स अपनी रील्स को एक सीक्रेट कोड से लॉक कर सकेंगे। इसका मतलब है कि केवल वही यूज़र्स उस रील को देख पाएंगे, जो सही कोड दर्ज करेंगे। अभी फिलहाल इंस्टाग्राम के तरफ से इस नए फीचर्स पे टेस्टिंग चल रही है, उम्मीद है की ये फीचर जल्द ही सभी यूजर के लिए उपलब्ध होगा।
उदाहरण के लिए, पिछले दिनों इंस्टाग्राम के डिज़ाइन अकाउंट पर एक रील पोस्ट की गई थी, जिसमें देखने के लिए यूज़र्स को “Enter secret code” कहा गया था। कोड का हिंट “कैप्शन में पहला #” था, और सही कोड “threads” था।
हालाँकि आपके मन में कई सवाल आ रहे होंगे की, अगर क्रिएटर्स अपने रील को लॉक कर देंगे तो इससे रील्स को बहुत काम लोग देख पाएंगे। इससे यूजर के एंगेजमेंट में कमी देखने को मिल सकती। तो ऐसे में यूजर्स के बीच एंगेजमेंट को कैसे बढ़ाया जाएगा। तो में बता दू की इंस्टाग्राम का यह नया फीचर सोशल मीडिया पर कंटेंट शेयरिंग के तरीके को और भी पर्सनल और एक्सक्लूसिव बना सकता है।
Instagram ‘लॉक्ड रील्स’ (Locked Reels) फीचर का उद्देश्य
इंस्टाग्राम के इस नए फीचर का मुख्य उद्देश्य यूज़र्स के बीच एंगेजमेंट बढ़ाना और कंटेंट को और ज्यादा एक्सक्लूसिव बनाने का है। क्रिएटर्स इस फीचर का उपयोग करके अपने लॉयल फॉलोअर्स को विशेष कंटेंट प्रदान कर सकते हैं। इसके साथ ब्रांड्स और इन्फ्लुएंसर्स इसे प्रोडक्ट लॉन्च, स्पेशल ऑफर्स या प्राइवेट इवेंट्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
इंस्टाग्राम ‘लॉक्ड रील्स’ (Locked Reels) फीचर की वर्तमान स्थिति
इंस्टाग्राम का ये नई फीचर्स ‘लॉक्ड रील्स’ फिलहाल टेस्टिंग फेज में है और केवल सीमित यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। इंस्टाग्राम ने अभी तक इसकी आधिकारिक लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म्स पर टेस्ट किया जा रहा है।